Friday, November 23, 2018

Mera Gaon, Meri jaan

मेरा गांव भी भारत के लाखों गांवों जैसा ही है
मेरे गाँव का नाम पाईसा है | मेरे गाँव भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के काँगड़ा जिले में देहरा गोपीपुर तहसील का एक गांव है। यह जिला मुख्यालय धर्मशाला से दक्षिण की ओर 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मेरे गाँव देहरा गोपीपुर से 10 किलोमीटर दूर पर है ! हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से 149 किमी दूर पर है|
मेरे गाँव के आस पास बहुत सारी पहाड़ियाँ है| गाँव में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है और यहाँ का वातावरण बहुत ही शुद्ध होता है। वर्षा ऋतु के समय यहाँ कई पानी के झरने देखने को मिलते हैं  और घरों के चारों और खेतों की हरियाली गांव की शोभा बढ़ाते है.! 
पर्वतमाला और विविध वनस्पतियाँ इसके प्राकर्तिक सोंदर्य में चार चाँद लगा देती है यहाँ के लोग सादगी पूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं और पशु पालन करते हैं। यहां तक कि गांव की कोई भी छोटी-बड़ी समस्या हो पेड़ के नीचे बैठकर सुलझा लेते हैं और गांव की पंचायत भी यहीं जमती हैं। पेड़ के नीचे स्वच्छ हवा मिलती हैं जिससे स्वास्थ्य भी अच्छा रहता हैं। दु:-सुख में सभी गांवों के लोग सम्मलित होते थे। यहां किसी की शादी हो तो पूरा गांव एक हो जाता हैं।
गाँव में सुबह-सुबह ही सभी लोग उठ जाते हैं और पेड़ पौधे होने के कारण पक्षियों की मधुर चहक सुनाई देती हैं। गाँव जीवन शांति पूर्ण होता है।
 मेरे गाँव मे एक शिव का मंदिर भी है | महाशिवरात्रि, होली, नवरात्रि के दौरान हर साल गाँव मे मेला लगता है| अनेक देवी-देवताओं में गांवों के लोगों का अटूट विशवास हैहोली के रंग सबके ह्रदय में हर्ष और उल्लास भर देते हैं, तो दिवाली की रोशनी से सबके दिल जगमगा उठते है!
मेरे गाँव एक सुंदर नदी मेरे गाँव के पास से गुजरती है |
मेरे गाँव के लोगों में कभी-कभी छोटी-छोटी बातों को लेकर कहा-सुनी हो जाती है, लेकिन पंचायत की बैठक में उन्हें सुलझा लिया जाता है! कुछ लोग भांग, तंबाखू का सेवन भी करते हैं! कुछ लोग सफाई की ओर विशेष ध्यान नहीं देते............
कुछ स्नेहभरे लोग हैं, धर्म की भावना हैं और मनुष्यता का प्रकाश है! भोल-भाले स्त्री-परूष, स्नेहभरे और सरल बच्चों से हरा-भरा हैं...
मेरे गाँव के अधिकांश लोगो का व्यवसायय एवं रोज़गार खेती करना है | हमारे गाँव मे एक विद्यालय भी है ,जिसमे गाँव के सभी बच्चे पढ़ने जाते है |गाँव मे बहुत बड़ा खेल का मैदान भी है जहाँ प्रतिवर्ष खेल प्रतियोगिता का आयोजन होता है |हमारे गाँव में अब शिक्षा पर बहुत अधिक ज़ोर दिया जा रहा है, जो बहुत ही अच्छी बात है। वहाँ पर शिक्षा केवल बच्चों को ही नहीं अपितु बजुगों यानी पोढ़ शिक्षा जो बजुर्ग पढ़ना-लिखना सिखना चाहता हो, उनके लिए भी अलग से कक्षाएँ लगाई जा रही है। गाँव का विकास वह खुशाहाली वह वहां लोगों में भाईचारा आदि देखने पर बनता है। गाँव की हरियाली, तालाब, कुँए वह वहा का वातावरण शहर की तुलना में बहुत अधिक शुद्ध है, मेरे गाँव के लोग साफ-सफाई पर बहुत अधिक ध्यान रखते है। मेरे गाँव मे एक चिकित्साल्य भी है | मेरे  गाँव प्रकृति की एक सुंदर देन है जिसमे सभी लोग मिल-जुलके रहते है | मुझे मेरे गाँव पर गर्व है

No comments:

Post a Comment

Thank You So Much

Happy Maha Shivratri 2021

Happy Maha Shivratri 2021 पूर्व काल में चित्रभानु नामक एक शिकारी था। जानवरों की हत्या करके वह अपने परिवार को पालता था। वह एक साहूकार का क...